,

ऐप्पल वॉच – अब बिना सुई के करें, ब्लड शुगर का टेस्ट  

Posted by

ऐप्पल वॉच

ऐप्पल वॉच
ऐप्पल वॉच

ऐप्पल ने हाल ही में अपनी वॉच सीरीज़ 7 को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया है और वॉच सीरीज़ 8 के बारे में अफवाहें पहले से ही इंटरनेट पर घूम रही है। जिसके बारे में बताया गया था कि, इस ऐप्पल सप्लायर्स (Apple Suppliers)  ने एक नए सेंसर की जांच शुरू की है जो उपयोगकर्ता के ब्लड शुगल के स्तर और ब्लड में अल्कोहल लेवल का पता कर सकते हैं। डिजीटाइम्स की एक नई रिपोर्ट बताती है कि एनोस्टार और ताइवान एशिया सेमीकंडक्टर एक इन्फ्रारेड सेंसर पर काम कर रहे हैं जो रक्त शर्करा के स्तर पढ़ने में सक्षम हो सकता है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, सेंसर 1000 एनएम से ऊपर वेवलेंथ का इस्तेमाल करता है और एक फोटोडायोड के साथ काम करता है, जो ब्लड शुगर लेवल का पता लगा सकता है। ये यूज़र का नाड़ी और ब्लड ऑक्सीजन का विश्लेषण करने का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि, ब्लड शुगर को आमतौर पर एक उंगली में सुई चुभाकर रक्त निकाल कर मापा जाता है, इसलिए अगर ऐप्पल वॉच इसे सेंसर के माध्यम से माप सकती है, तो ये एक गेम चेंजिंग फीचर हो सकता है। ये सेसंर डायबिटीज और अन्य संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है। मुख्य रूप से आईओएस 15 में हेल्थ ऐप में ब्लड ग्लूकोज का एक विकल्प भी जोड़ा गया है, लेकिन अब इसकी वैल्यू मैन्युअल रूप में जोड़ी जानी है।

ऐसी आशंका है कि ऐप्पल वॉच सीरीज़ 8 अगले साल लॉन्च होने की उम्मीद है।

2022 तक लॉन्च होने की संभावना

  • ऐप्पल ने इस साल के मॉडल में बॉडी टेम्परेचर सेंसर लगाने का निश्चय किया था, लेकिन अब 2022 के अपडेट में इसके शामिल होने की अधिक संभावना है। ब्लड शुगर सेंसर, जो शुगर के मरीजों को उनके ग्लूकोज के स्तर की जांच करने में मदद करेगा और कई सालों तक कमर्शियली लॉन्च होने की संभावना नहीं है।
  • शरीर के तापमान को मापना कोविड-19 का पता लगाने के लिए अनिवार्य हिस्सा बन गया, जिससे WITHINGS THERMO जैसी प्रॉडक्ट की मांग में वृद्धि हुई। कुछ कंपनियां छोटे डिजिटल थर्मामीटर पेश करती है जो स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट में प्लग कर सकते हैं।
  • बता दें कि, आप इस वॉच में बॉडी टेम्परेचर सेंसर जोड़ने से ऐप्पल को अन्य स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड से मेल खाने में मदद मिलेगी, जिसमें अल्फाबेट के स्वामित्व वाले फिटबिट के उत्पाद भी शामिल है।

अपनी स्किन के जरिए शुगर लेवल का पता लगाएं स्मार्चवॉच

  • रक्त शर्करा की निगरानी करने वाले फीचर पर ऐप्पल लंबे समय से काम कर रही थी, क्योंकि ये एक ऐसा फीचर होगा, जो अब तक प्रतियोगियों द्वारा नहीं जोड़ा गया है। ऐप्पल और अन्य, वर्तमान में उन ऐप्स पर भरोसा करते हैं जो यूज़र को अपने ग्लूकोज लेवल को मैन्युअल रूप से इनपुट कर सकते हैं, जबकि डेक्सकॉम जैसी चिकित्सा उपकरण कंपनियां रक्त शर्करा मॉनीटर प्रदान करती हैं जो ऐप्पल वॉच के साथ डेटा शेयर करती है। यूज़र को आमतौर पर एक सटीक ग्लूकोज जांच के लिए खून खींचने के लिए अपनी उंगली चुभने की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐप्पल एक गैर-आक्रामक समाधान के लिए लक्ष्य कर रहा है जो स्किन के माध्यम से खून का अच्छा से विश्लेषण कर सके।
  • इस साल के मॉडल के लिए ऐप्पल ने पतले डिस्प्ले बॉर्डर और एक नई लेमिनेशन तकनीक का टेस्ट किया है, जो डिसप्ले को फ्रंट कवर के करीब लाता है। नई वॉच ओवरऑल थोटी मोटी होने की संभावना है।
  • इसके अलावा ऐप्पल के कुछ लोगों ने बताया है कि, एक्सप्लोरर या एडवेंचर वर्जन के रूप में वर्णित एक्सट्रीम स्पोर्ट मॉडल, इस साल की शुरूआत में रिलीज के लिए डेवलमेंट में था, लेकिन अब इसके 2022 में लॉन्च होने की अधिक संभावना बढ़ गई है। वो एक नया मॉडल Garmin और Casio जैसे खिलाडियों को चुनौती देने के लिए ऐप्पल की मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

नई ऐप्पल वॉच ऐप का इस्तेमाल करने में सक्षम है जो ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करेगा। इस ऐप को डेक्सकॉम द्वारा डिजाइन किया गया है और ये एक ग्राफ के रूप में ग्लूकोड लेवल को ट्रैक और प्रदर्शित कर सकता है। डेक्सकॉम का ग्लूकोज मॉनिटर एक बॉडी सेंसर का रूप लेगा, जिसे आप अपने पेट के चारों ओर पहनते हैं। बॉडी सेंसर आपका ब्लड शुगर लेवल को हर पांच मिनट में मापता है और सूचना को 20 फीट के भीतर रिमोट हैंडहेल्ड डिवाइस पर भेजता है। यह डिवाइस I-phone के साथ ही काम करने सक्षम होता है।

इसका फायदा ये भी है कि आप अपने आईफोन या डेक्सकॉम के रिमोट हैंडहेल्ड डिवाइस की जांच करने की बजाय सिर्फ अपनी घड़ी देख सकते हैं जिससे यूज़र द्वारा डेटा को देखा जा सकता है और दूसरा ये ऐप किसी अन्य व्यक्ति के डिवाइस पर इंस्टॉल किया गया है जिसके साथ यूज़र डेटा को शेयर करना चाहता हो, जैसे कि डॉक्टर या कोई देखभाल करने वाला।

Advertising-Web-Banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *