,

इंसुलिन पंप क्या है?

Posted by

इंसुल by AgVa क्या है?

INSUL by AgVa  एक कम्प्यूटराइज्ड इंसुलिन पंप है जो डायबिटीज मरीजों को इंसुलिन प्रदान करता है। इसकी खासियत यह है कि, इंसुलिन पंप थेरेपी न सिर्फ इंजेक्शन लगाने के झंझट को खत्म करती है बल्कि इससे रोगी को दिनभर की गतिविधियों के अनुसार इंसुलिन की मात्रा मिलती रहती है। बस आप इसमें एक बार टाइम सेट कर दों और आपको समय-समय पर इंसुलिन मिलता रहेगा।  

वैसे तो इंसुलिन पंप में लाखों तक का खर्चा बैठ जाता है… लेकिन AgVa Healthcare द्वारा बनाया गया Insul by AgVa जो आपको नई तकनीकों के साथ मिल रहा है और यह भारत का सबसे सस्ता इंसुलिन पंप है। Insul by AgVa  इतना अफोर्डेबल है कि इसको एक आम व्यक्ति भी बिना स्ट्रेस के खरीद सकता है और इसको लोगों की जरूरतों को देखकर ही तैयार किया है कि, जिससे वह कम खर्च में आपके डायबिटीज को कंट्रोल कर सके हैं। इसके अलावा INSUL by AgVa में आपको Smartphone में Bluetooth Connectivity की भी सुविधा मिल रही है।  

INSUL by AgVa

डायबिटीज क्या है? 

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसमें हमारे शरीर में अग्नाशय में इंसुलिन पहुंचना कम हो जाता है तब ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ने लगता है और इसी स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। बता दें कि, इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो पाचन ग्रंथि द्वारा बनता है। इसका कार्य बॉडी के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का होता है। ये वही हार्मोन होता है जो हमारी बॉडी में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। जब व्यक्ति को डायबिटीज हो जाती है तब शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई आने लगती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ लेवल बॉडी के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। 

साथ ही यह बीमारी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है। डायबिटीज अधिकतर वंशानुगत और लाइफस्टाइल खराब होने की वजह से होता है। इसमें वंशानुगत को टाइप-1 और खराब लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली डायबिटीज को टाइप-2 श्रेणी में माना जाता है। वहीं पहली श्रेणी में वो लोग आते हैं जिनके परिवार में माता-पिता, दादा-दादी में से किसी को डायबिटीज हो तो घर में अन्य सदस्यों या आपको भी बीमारी होने संभावना अधिक बढ़ जाती है। साथ ही अगर आप शारीरिक श्रम कम करते हैं, नींद पूरी नहीं लेते, अनियमित खानपान और अधिक फास्ट फूड और मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तब उन्हें डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है।  

Advertising-Web-Banner

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *